Best Investment Plans: पैसा इन्‍वेस्‍ट करने के 4 बेस्‍ट तरीके – नवभारत टाइम्स

सांकेतिक तस्‍वीर
What are the 4 types of investments: कई ऐसे सेक्‍टर्स हैं जिनमें आप अपना पैसा इन्‍वेस्‍ट कर सकते हैं। आइए जानते हैं 4 बेस्‍ट तरीकों के बारे में –

1. म्यूचुअल फंडस

शेयर बाजार में पहली बार निवेश करने वालों के लिए म्यूचुअल फंड सबसे उचित ऑप्‍शन है। इसमें आपको कम जोखिम पर अच्‍छा रिटर्न मिलने की संभावना रहती है। इसमें आपको सीधे निवेश नहीं करना होता बल्कि म्यूचुअल फंड आपके पैसे का मैनेजमेंट करते हैं। म्यूचुअल फंड सालाना 15 से 17 परसेंट तक का रिटर्न दे सकता है।

2. पीपीएफ और ईपीएफ

पीपीएफ (पब्लिक प्रोविडेंट फंड) और ईपीएफ (इंप्‍लॉई प्रोविडेंट फंड) में इन्‍वेस्‍ट करने में कम से कम खतरा होता है। इन दोनों तरीकों से निवेश करने पर लगभग 9 परसेंट की दर से रिटर्न मिलता है। इसमें किया गया इन्‍वेस्‍टमेंट टैक्‍स फ्री भी होता है। निवेश किए रकम पर मिलने वाला ब्‍याज भी टैक्‍स फ्री होता है। इनकम टैक्‍स की धारा 80 सी के तहत डेढ़ लाख रुपये तक के इन्‍वेस्‍ट पर टैक्‍स छूट का लाभ मिलता है।

3. फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट

यह पैसा इन्‍वेस्‍ट करने का सबसे आसान माध्‍यम है। इसलिए पहली बार निवेश करने वाले अपनी बचत से कुछ बेहतर रिटर्न पाने के लिए एफडी करवाते हैं। बाजार में उतार चढ़ाव या ब्‍याज दरों में कमी आपके निवेश पर रिटर्न को प्रभावित नहीं करेगी। यही कारण है कि ज्‍यादातर अनुभवी इन्‍वेस्‍टर भी एफडी में निवेश करना करते हैं।


4. किसान विकासपत्र


इसे केवीपी भी कहते हैं। यह बचत द्वारा पैसे को दोगुना करने का आसान और प्रचलित तरीका है। यह एक ऐसी बचत योजना है जिसमें पहले से निर्धारित आय मिलती है और इसे किसी भी डाकघर से लिया जा सकता है। यह स्‍कीम भी एफडी और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट की तरह ही सुरक्षित है और इसमें निवेश पर जोखिम नहीं होता है।

Let’s block ads! (Why?)


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *