Jobs: पिछले महीने नई नौकरियों में 8 फीसदी की बढ़ोतरी, इन सेक्टर में आई नौकरियां – Times Now Hindi


नई नौकरियों का इंडेक्स।&nbsp | &nbspतस्वीर साभार:&nbspThinkstock

मुंबई: पिछले साल का अंतिम महीना नयी नौकरियों के लिहाज से बेहतर रहा। दिसंबर 2018 में सालाना आधार पर नयी नियुक्तियों में आठ प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी। वाहन उद्योग और मानव संसाधन (एचआर) के क्षेत्र में सबसे अधिक संख्या में नये लोग नियुक्त किये गए। दिसंबर, 2018 के लिए नौकरी जॉबस्पीक सूचकांक के मुताबिक इस महीने एक साल पहले दिसंबर की तुलना में आठ प्रतिशत अधिक लोगों की नियुक्ति हुई। 

ऑटोमोबाइल और इससे जुड़े उद्योग में सर्वाधिक 24 प्रतिशत की वृद्धि देखी गयी, जबकि एचआर क्षेत्र में यह आंकड़ा 17 प्रतिशत पर रहा। रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर, 2017 के मुकाबले इस साल के आलोच्य माह में आईटी-सॉफ्टवेयर क्षेत्र में नयी नियुक्तियों में 14 फीसदी वृद्धि दर्ज की गयी।

इंफोएज इंडिया के मुख्य विपणन अधिकारी सुमित सिंह ने इस रिपोर्ट पर कहा, ‘लगभग सभी बड़े शहरों और प्रमुख उद्योगों में नियुक्ति में वृद्धि के साथ वर्ष 2018 समाप्त हुआ। पिछले कुछ महीनों से आईटी और ऑटो एवं इससे जुड़े क्षेत्र वृद्धि के वाहक बने हुए हैं। बीपीओ एवं एफएमसीजी क्षेत्र के लिए भी पिछला साल अच्छा रहा और हम इस बढ़त के जारी रहने की उम्मीद कर रहे हैं।’

हर महीने नौकरी डॉट कॉम पर सूचीबद्ध की जाने वाली नौकरियों के आधार पर यह सूचकांक तैयार किया जाता है। इस रिपोर्ट के मुताबिक महानगरों में नियुक्ति की धारणा सकारात्मक रही और बेंगलुरु में एवं दिल्ली में इसमें क्रमश: 13 और 10 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी।

कारोबार  से जुड़ी और खबरें  यहां  पढ़ें BUSINESS NEWS , टेक्नोलॉजी सेक्शन के लिए  TECH NEWS पर क्लिक करें  और कार, बाइक से जुड़ी खबरें AUTO NEWS में पढ़ें। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *