यूआरएपी रैंकिंग में पीयू को हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट में 10वां स्थान – दैनिक जागरण

Publish Date:Tue, 08 Jan 2019 01:20 PM (IST)

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी (पीयू) को हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट की ताजा रैंकिंग में देशभर में 10वां स्थान मिला है। देश भर की यूनिवर्सिटी में पीयू तीसरे स्थान पर रही है। यूनिवर्सिटी रैंकिंग बॉय एकेडिमक परफार्मेंस (यूआरएपी) द्वारा 2018-19 की रैंकिंग जारी की है। रैंकिंग  में दुनियाभर की टॉप यूनिवर्सिटी को शामिल किया गया है। रिसर्च, एकेडिमक सहित विभिन्न कैटेगरी के तहत मिले अंकों के आधार पर यह रैंकिंग  दी गई है। जानकारी अनुसार पीयू को वल्र्ड रैंकिंग  कैटेगरी में 725वां स्थान मिला है। बीते साल पीयू को 9वीं रैंकिंग हासिल हुई थी। पीयू को विभिन्न कैटेगरी के तहत कुल 256.82 अंक मिले हैं। यूआरएपी रैंकिंग  में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आइआइएससी) बेंगलुरु को देश में पहली रैंकिंग दी गई है, जबकि वल्र्ड रैंकिंग  में 410वां स्थान मिला है।

डीयू और बनारस यूनिवर्सिटी आगे 

हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट की रैंकिंग में पीयू को ओवरऑल 10वीं रैंक मिली है, लेकिन यूनिवर्सिटी लेवल पर पीयू तीसरे स्थान पर रही। यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली (डीयू) 269.97 अंकों के साथ पहले और बीएचयू  267.95 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रही। डीयू को वल्र्ड रैंकिंग  में 658 और बीएचयू को 668वां स्थान मिला है। आइआइटी मुंबई को देश में दूसरा, आइआइटी खडग़पुर को तीसरा, आइआइटी दिल्ली को चौथा, आइआइटी मद्रास को पांचवा, आइआइटी रुड़की को छठा, आइआइटी कानपुर को सातवां स्थान मिला है।

दुनियाभर के 2500 इंस्टीट्यूट रैंकिंग में शामिल

यूआरएपी रैंकिंग में दुनियाभर के करीब 2500 रिसर्च इंस्टीट्यूट, यूनिवर्सिटी और अन्य इंस्टीट्यूट को शामिल किया गया है। हावर्ड यूनिवर्सिटी 600 अंकों के साथ दुनिया में पहले, यूनिवर्सिटी ऑफ टोक्यो 583.47 अंकों के साथ दूसरे और यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड 575.28 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रही।

Posted By: Pankaj Dwivedi

Let’s block ads! (Why?)


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *