नए साल पर ऐसे बचाएं पैसा, ये चार ट्रिक आएंगे आपके काम – दैनिक जागरण

Publish Date:Sat, 05 Jan 2019 02:00 PM (IST)

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। नया साल आ गया है। इस वर्ष में आप कई नए काम की शुरुआत करेंगे। साथ ही आपका जोर कमाई से लेकर पैसे बचाने पर भी रहेगा। आप चाहेंगे कि आपके सारे कर्ज खत्म हो जाएं और आप अपने लिए कुछ फंड इकठ्ठा कर सकेंगे। नए साल में पैसे बचाने को लेकर आपको वित्तीय तौर पर कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। हम इस खबर में आपको पांच ऐसी ट्रिक बता रहे हैं जो आपक पैसे बचाने में मददगार होगी।

गोल सेट करें

सबसे पहले तो आप वित्तीय लक्ष्य को सेट करें। 2019 में आर्थिक तौर पर मजबूत होने के लिए अपने गोल को सेट करने के बाद आपके आगे का समय सुखमय बीतेगा। इसकी तैयारी आपको साल के पहले दिन से शुरू कर देना चाहिए। अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करें। जहां जरूरी हों वहीं पैसा खर्च करें। लॉन्ग टर्म प्लान के तहत निवेश करें। इसके लिए आप एसआईपी चुन सक्कते हैं।

इमरजेंसी फंड

अपने अन्य गोल को सेट करने से पहले एक इमरजेंसी फंड तैयार करें। विशेषज्ञ मानते हैं कि घर पर या अल्पकालिक फंड में एक निश्चित राशि रखने से आपात स्थिति के दौरान आपको इससे मदद मिलेगी।

क्रेडिट कार्ड खर्च पर नियंत्रण

ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह इमरजेंसी के वक़्त पैसे का एक बेहतर साधन है। नए साल में कोशिश करें कि इसका कम से कम इस्तेमाल हो। इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि आप एक महीने में जितना भुगतान कर सकते हैं, उससे अधिक उधार खर्च न करें।

ऋण से छुटकारा

नए साल में आपको अपने सभी ऋणों से बाहर निकल जाना चाहिए। आपके पास अभी जो कैश बचा है उसका इस्तेमाल आप लोन चुकाने में करें। क्रेडिट कार्ड पेमेंट के वक़्त कोशिश करें कि सारा बिल एक बार में देय हो जाए। अगर आपने मिनिमम बिल का भुगतान किया तो बाकी बचे रकम पर आपको ब्याज चुकाना होगा।

Posted By: Nitesh

Let’s block ads! (Why?)


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *