Stock Market Live: Exit Polls के पहले निवेशक सतर्क, ऊपरी स्तरों से 150 अंक टूटा सेंसेक्स; Kotak बैंक 10% चढ़ा – Financial Express (Hindi)

Stock Market Live Update: Exit Polls के पहले निवेशकों ने बेहद सतर्क रुख अपनाया है. दोपहर बाद मार्केट में कमजोरी देखी जा रही है. बता दें कि आज शाम को चुनावी नतीजों पर Exit Polls आएंगे. कारोबार में सेंसेक्स ऊपरी स्तरों से 150 अंक टूटकर 35383 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं निफ्टी भी 10600 के करीब बना हुआ है. कारोबार में आईटी शेयरों में कमजोरी है, वहीं एनर्जी शेयरों में तेजी दिख रही है. कोटक बैंक में आज 10 फीसदी तेजी है. एचसीएल टेक में 6 फीसदी से ज्यादा गिरावट है. आज के टॉप गेनर्स में डॉ रेड्डी, सिप्ला, कोटक महिंद्रा बैंक और बजाज फाइनेंस शामिल हें. वहीं टॉप लूजर्स में एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा, गेल, विप्रो और जेएसडबल्यू स्टील शामिल हैं. आज रुपया 34 पैसे मजबूत होकर 70.56 प्रति डॉलर पर खुला. वहीं सभी प्रमुख एशियाई बाजारों में तेजी देखी जा रही है.

दुनिया के सबसे बड़े निवेशक वॉरेन बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे भारत के प्राइवेट बैंक कोटक महिंद्रा बैंक में 4 से 6 अरब डॉलर निवेश कर सकती है. Reuters के मुताबिक, बर्कशायर हैथवे प्रोमोटर्स की हिस्सेदारी या प्रीफ्रेंशियल अलॉटमेंट के जरिए बैंक में निवेश कर सकती है. इसी खबर का बैंक के शेयर पर आज जबरदस्त असर देखने को मिल रहा है. कारोबार के दौरान कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर में 14 फीसदी तक तेजी आई. कारोबार में बैंक का शेयर 1345.35 रुपये के भाव तक पहुंचा, जबकि गुरूवार को यह 1181.50 रुपये के भाव पर बंद हुआ था.

लार्सन एंड टुब्रो (L&T) की निर्माण शाखा को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में 2547 करोड़ रुपये के ठेके मिले हैं. एलएंडटी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है. कंपनी ने बंबई शेयर बाजार को बताया कि एलएंडटी के इलेक्ट्रिसिटी ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन कारोबार को 2547 करोड़ रुपये के ठेके मिले हैं. अंतरराष्ट्रीय मोर्चे पर कारोबार को तंजानिया में 220 किलोवाट की ट्रांसमिशन लाइन के निर्माण का काम मिला है. एलएंडटी ने कहा कि उसे अफ्रीका के उत्तरी क्षेत्र से दो ठेके और थाईलैंड में एक आॅर्डर मिला है. भारत में, एलएंडटी इलेक्ट्रिसिटी ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन कारोबार को झारखंड में 132 किलोवाट सबस्टेशन एवं सहायक ट्रांसमिशन लाइन और पश्चिम बंगाल में 200 किलोवाट तथा 132 किलोवाट की ट्रांसमिशन लाइन के निर्माण समेत कई ठेके मिले हैं.

Nifty Sectoral at 10:50 am

भारतीय आईटी फर्म HCL टेक ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि वह IBM के कुछ चुनिंदा सॉफ्टवेयर उत्पादों के कारोबार को 180 करोड़ डॉलर में खरीदेगी. करीब 12700 करोड़ रुपये की यह डील पूरा कैश हुआ है. एचसीएल टेक ने अपने बयान में कहा है कि सभी उपयुक्त नियामक समीक्षाओं के पूरे होने की स्थिति में यह सौदा 2019 के मध्य तक पूरा होने की संभावना है. नियामक प्राधिकार को दी गई जानकारी में एचसीएल ने बताया कि सौदे में 7 उत्पाद शामिल हैं. इनका कुल बाजार मूल्य 5000 करोड़ डॉलर से ज्यादा है.

S&P BSE SENSEX at 9:40 am

शुक्रवार के कारोबार में रुपये में अच्छी रिकवरी दिख रही है. कारोबार के दौरान रुपया 34 पैसे मजबूत होकर 70.56 प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा है. इसके पहले गुरूवार को रुपया 70.90 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. गुरूवार को रुपये में 44 पैसे कमजोरी देखी गई थी. शेयर बाजार में बड़ी गिरावट से भी रुपये को लेकर सेंटीमेंट बिगड़ गए. कारोबार के दौरान रुपया 71.14 प्रति डॉलर तक कमजोर हुआ था.

प्रमुख अमेरिकी बाजारों के निगेटिव जोन में बंद होने के बाद आज एशियाई बाजारों में तेजी है. सभी प्रमुख एशियाई बाजार हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं. निक्केई 225 में 0.48 फीसदी और स्ट्रेट टाइम्स में 0.36 फीसदी की तेजी है. हैंगशैंग में 0.28 फीसदी, ताइवान वेटेड में 0.71 फीसदी, कोस्पी में 0.14 फीसदी, शंघाई कंपोजिट में 0.08 फीसदी और एसजीएक्स निफ्टी में 0.57 फीसदी की तेजी दिख रही है. गुरूवार को नैसडैक में 0.41 फीसदी और डाउ जोंस में 0.32 फीसदी की गिरावट रही है.

गुरूवार को रही थी गिरावट: गुरूवार को शेयर बाजार में बड़ी गिरावट दर्ज हुई थी. सेंसेक्स 572 अंक टूटकर 35312 के स्तर पर और निफ्टी 10601 के स्तर पर बंद हुआ. बाजार का सेंटीमेंट बिगाड़ने में कई फैक्टर हावी रहे. अगले हफ्ते 5 राज्यों के चुनाव के नतीजे आने हैं, जिससे निवेशक सतर्क दिखे. इसके अलावा क्रूड मार्केट में वोलैटिलिटी, रुपये में कमजोरी और ग्लोबल सेल आॅफ भी गिरावट की बड़ी वजह साबित हुई. इस गिरावट में निवेशकों के 2.26 लाख करोड़ डूब गए. बुधवार को बीएसई लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप करीब 142.12 लाख करोड़ रुपये के करीब था. जो आज घटकर 139.87 लाख करोड़ रह गया.

Let’s block ads! (Why?)


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *