Hero Electric अगले साल तक प्रॉडक्शन कपैसिटी करेगी डबल – नवभारत टाइम्स

निहाल चालियावाला, मुंबई
देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक टू-वीलर कंपनी Hero Electric अगले वित्त वर्ष तक अपनी मैन्युफैक्चरिंग कपैसिटी को डबल करना चाहती है। कंपनी का फोकस आमदनी और मुनाफा बढ़ाने पर है। हीरो इलेक्ट्रिक के सीईओ सोहिंदर गिल ने बताया कि कंपनी 2007 में पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने के 11 साल बाद मंथली बेसिस पर ब्रेक-ईवन (लागत-आमदनी बराबर) स्थिति में पहुंची थी। अगले वित्त वर्ष तक हम ऐनुअल ब्रेक-ईवन हासिल करना चाहते हैं।

कंपनी लुधियाना प्लांट में साल में 54,000 स्कूटर बनाती है। अगले साल अप्रैल तक वह इसे 72,000 यूनिट्स तक ले जाना चाहती है। इसके बाद कंपनी दक्षिण भारत में एक ग्रीनफील्ड प्लांट में निवेश करेगी, जिसकी सालाना उत्पादन क्षमता 72,000 यूनिट्स होगी। हीरो इलेक्ट्रिक के सीईओ ने बताया, ‘हम एक साल में एक प्रॉडक्ट लाने की योजना बना रहे हैं और उसमें हर साल प्रॉडक्ट्स जोड़ेंगे।’ कंपनी इस प्लान के तहत अगले वित्त वर्ष के दौरान एक कंज्यूमर-सेंट्रिक प्रॉडक्ट और एक कारोबार को रफ्तार देने वाला प्रॉडक्ट उतारेगी।

गिल ने हाई स्पीड वाली गाड़ियों की योजना पर कहा, ‘हमारा फोकस हमेशा वैल्यू फॉर मनी सेगमेंट पर रहता है। हमारा परफॉर्मेंस सेगमेंट पर दांव लगाने का कोई इरादा नहीं है।’ फिलहाल, कंपनी 50,000 से 90,000 रुपये की प्राइस रेंज में 4 लो-स्पीड स्कूटर्स बेचती है। पिछले साल हीरो स्कूटर ने भारत में कुल 54,800 में से 31,000 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बेचे थे। गिल ने कहा, ‘हम इस साल को केवल 40,000 से 42,000 यूनिट्स की बिक्री के साथ खत्म करेंगे।’ यह कंपनी की मौजूदा प्रॉडक्शन कपैसिटी का तकरीबन 75 पर्सेंट है।

‘हम सरकार की कम से कम मदद लेना चाहते हैं’
देश में सभी इलेक्ट्रिक वीइकल्स को सरकार से ‘फॉस्टर एडॉप्शन ऐंड मैन्युफैक्चरर ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक वीइकल्स’ (फेम) स्कीम के तहत सब्सिडी मिलती है। गिल का कहना है, ‘हम सरकार की कम से कम मदद लेना चाहते हैं। हम अपने दम पर खड़े होना चाहते हैं। इसका मतलब हमें कपैसिटी, टेक्नोलॉजी, प्रॉडक्ट्स और मार्केट एक्सेस जैसे चीजों में काफी निवेश करना होगा।’ बता दें कि हीरो इलेक्ट्रिक पवन मुंजाल की अगुवाई वाले हीरो इको ग्रुप का हिस्सा है। यह ग्रुप क्रॉस बाइक्स, हीरो एक्सपोर्ट्स, मेडिवा और ए2बी जैसे ब्रैंड्स का भी मालिक है।

  

  • पेट्रोल की टेंशन दूर कर देंगे ये स्कूटर

    पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें और प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को विकल्प के तौर पर देखा जाता है। हालांकि, कम रेंज और स्लो स्पीड के कारण इलेक्ट्रिक वाहन लोगों को लुभा नहीं पाए। मगर बदलती तकनीक ने अब इलेक्ट्रिक स्कूटरों को भी अडवांस बना दिया है। मार्केट में कई ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद हैं, जो आपको अच्छी स्पीड भी देते हैं। इतना ही नहीं एक एवरेज मॉडर्न इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज करने में जितनी बिजली खपत होती है, उसके अनुसार लगभग 10 रुपये में ही ये स्कूटर 70 किलोमीटर दौड़ सकते हैं। यानी अगर इस समय पेट्रोल की कीमत (औसत 80 रुपये) से इसकी तुलना करें, तो इतने रुपये में ये स्कूटर 550 किलोमीटर से अधिक चल सकते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बता रहे हैं…

  • पेट्रोल की टेंशन दूर कर देंगे ये स्कूटर

    Ather 450 कंपनी का फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसकी भारत में कीमत 1.24 लाख रुपये है। इसमें एक 2.4 kWh लिथियम आयन बैटरी है, जो BLDC मोटर के साथ मिलकर 5.4 kW का पीक पावर जेनरेट करती है। यह स्कूटर 0 से 40 kmph की स्पीड महज 3.9 सेकंड्स में पकड़ सकता है। ऐसा दावा है कि इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रतिघंटा है। Ather 450 दो रेंज मोड्स, इकॉनमी और पावर के साथ आता है। इकॉनमी मोड में बैटरी अधिकतम 75 किलोमीटर की रेंज देगी, तो पावर मोड में यह 60 किलोमीटर होगी। यह स्कूटर फास्ट चार्जिंग को भी सपॉर्ट करता है।

  • पेट्रोल की टेंशन दूर कर देंगे ये स्कूटर

    हीरो का यह हाई स्पीड स्कूटर इकॉनमी और पावर नाम से दो मोड में आता है। इकॉनमी मोड में बैटरी अधिकतम 119 किलोमीटर की रेंज देगी, तो पावर मोड में यह 85 किलोमीटर रेंज होगी। इसकी अधिकतम स्पीड 45 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इस स्कूटर की कीमत 84,490 रुपये (दिल्ली में एक्स शोरूम) है। इसमें मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, एंटी थेफ्ट अलाई और रिमोट लॉक जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

  • पेट्रोल की टेंशन दूर कर देंगे ये स्कूटर

    Twenty Two Motors के इस पहले स्कूटर की नई दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 74,740 रुपये है। इसमें एक डीसी मोटर दिया गया है, जो अधिकतम 2.8 पीएस का पावर और 90 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट कर सकता है। इसकी लिथियम आयन बैटरी को महज 2 घंटे में 70 पर्सेंट तक चार्ज किया जा सकता है। फुल चार्जिंग में चार घंटे लगते हैं। फुल चार्ज पर इसकी रेंज 160 किलोमीटर है। इसकी टॉप स्पीड 60 किलोमीटर प्रतिघंटा है। कंपनी ने इसमें क्रूज कंट्रोल और पार्किंग में सुविधा के लिए रिवर्स मोड भी दिया गया है।

  • पेट्रोल की टेंशन दूर कर देंगे ये स्कूटर

    Hero Electric Nyx E5 की नई दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 55,490 रुपये है। इसमें 250W BDLC मोटर लगा है, जो पिछले पहिए से जोड़ा गया है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर लिथियम आयन बैटरी से पावर लेता है। फुल चार्ज पर इसकी रेंज 60 किलोमीटर की है। फुल चार्जिंग में इसे चार घंटे लगते हैं। इसकी अधिकतम स्पीड 45 किलोमीटर प्रतिघंटा है। दो साल की वॉरंटी, एक साल का फ्री रोडसाइड असिस्टेंट प्लान और ऐंटी थेफ्ट अलार्म आदि खूबियां इस स्कूटर में मिलेंगी।

  • पेट्रोल की टेंशन दूर कर देंगे ये स्कूटर

    Okinawa Praise इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जो नई दिल्ली में 59,899 रुपये की एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्ध है। Praise दिखने भी किसी सामान्य स्कूटर जैसा ही है। इसमें वी शेप LED हेडलैम्प हैं, जो डीआरएल्स से लैस हैं। साइड स्टैंड इंडिकेटर, ऐंटी थेफ्ट सेंसर, कीलेस एंट्री, ऑल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर आदि फीचर्स इस स्कूटर में दिए गए हैं। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर तीन राइडिंग मोड्स, इकॉनमी, स्पोर्ट और टर्बो में आता है। इसमें डीसी मोटर है, जिसे लेड एसिड बैटरी या लिथियम आयन बैटरी से पावर दिया जा सकता है। लेड एसिड बैटरी चार्ज होने में 6 से 8 घंटे लेती है, जबकि लिथियम आयन बैटरी महज एक घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। यह स्कूटर अधिकतम 75 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से चलाया जा सकता है।



‘ट्रैक पर इलेक्ट्रिक वीइकल्स पॉलिसी’

सोहिंदर गिल सोसायटी ऑफ मैन्युफैक्चर्स ऑफ इलेक्ट्रिक वीइकल्स (एसएमईवी) के डायरेक्टर जनरल भी हैं। उन्होंने कहा कि अगले साल 31 मार्च तक सरकार की फेम स्कीम का दूसरा चरण शुरू होने की उम्मीद है। उसमें स्कीम से फेम शब्द हटाया जा सकता है। गिल ने कहा, ‘फेम का एक्सटेंशन फेम के अवतार के रूप में नहीं आ सकता। यह कंसॉलिडेटेड, व्यापक, दीर्घकालिक पावर पॉलिसी के तहत आ सकता है।’ उन्होंने कहा, ‘मुझे व्यक्तिगत तौर पर लगता है कि यह स्कीम सही दिशा में जा रही है, हमारे जैसी इंडस्ट्री भी इसमें शामिल हो रही हैं।’

Let’s block ads! (Why?)


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *