80000 रुपये प्रतिमाह होगा फिक्स्ड इनकम, लाखों लोगों को मिल रहा है इसका लाभ


प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि उसका भविष्य आर्थिक तौर पर सुरक्षित रहे. आम लोग हमेशा इस बात को लेकर आशंकित रहते हैं कि कब किस समय संकट आ जाए और बड़ी मात्रा में आपको पैसों की जरुरत पड़ जाए. ऐसी स्थिति में आपको साहूकारों या बैंक के चक्कर लगाने पड़ते हैं और ये जरुरी नहीं कि पर्याप्त फंड का अरेंजमेंट हो ही जाए. इसलिए लोग तरह-तरह के इन्वेस्टमेंट प्लान में इंवेस्ट करते हैं. खासकर रिटायरमेंट के बाद कोई नहीं चाहता कि उसे पैसों के लिए दर-दर की ठोकरें खानी पड़े.

विशेषज्ञों के अनुसार इसके लिए सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी SIP में निवेश करना सबसे सुरक्षित और भरोसेमंद तरीका है. SIP का लाभ पाने के लिए आपको 15 साल तक इस प्लान में इन्वेस्ट करना होगा. वर्तमान परिदृश्य और कैलकुलेशन के अनुसार आर्थिक विशेषज्ञों ने बताया है कि एसआईपी में कितना निवेश करने पर 15 साल के बाद प्रत्येक महीने 80,000 रुपये की फिक्स्ड इनकम होगी.

लाखों लोगों को मिला है लाभ

इस स्कीम में निवेश कर लाखों लोगों ने लाभ उठाया है और फाइनेंसियली अपना फ्यूचर सिक्योर किया है. इस प्लान में आपका पैसा बिल्कुल सुरक्षित रहता है कोई जोखिम नहीं यानि पैसा डूबने की संभावना न के बराबर है. चांस नगण्य कोई रिस्क नहीं भी डूबने का भी कोई अपने भविष्य को सुरक्षित किया है. आप भी किसी फाइनेंसियल सलाहकार से मिलकर अपने लिए उपर्युक्त प्लान ले सकते हैं.

SIP में प्रति माह 10,000 रुपये करना होगा निवेश शुरू

शुरुआती दौर में SIP में 10,000 रुपये मंथली का इन्वेस्टमेंट करना होगा. इसके बाद निवेश में हर साल 2,000 रुपये की बढ़ोतरी करनी होगी. अगर आपके निवेश पर 12 प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न मिलताा है तो 15 साल में आपके खाते में कुल 95 लाख रुपये का फंड जमा हो जायेगा.

प्रतिमाह 80,000 रुपये की होगी फिक्स्ड आमदनी

अधिकृत फाइनेंशियल प्लानर के अनुसार अब आप इस पैसे को सिस्टमैटिक विद्ड्रॉअल प्लान (SWP) में लगा सकते हैं. इस स्कीम में आपको 9 प्रतिशत सालाना रिटर्न के हिसाब से प्रति माह एक निश्चित राशि आपके अकाउंट में आती रहेगी. उदाहरण के लिए अगर आप 95 लाख रुपए निवेश करते हैं तो 9 फीसदी सालाना रिटर्न के हिसाब से 80 से 85 हजार रुपये मासिक की स्थाई आमदनी होगी.

सिस्टमैटिक विद्ड्रॉअल प्लान (SWP); मतलब

सिस्टमैटिक विद्ड्रॉअल प्लान एक ऐसा इंवेस्टमेंट प्लान है जिसमें जिसमें आप एकमुश्त पैसा निवेश कर हर माह या सालाना एक निश्चित रकम पा सकते हैं. यह प्लान सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानि SIP से ठीक उलट होता है.

SIP में आप हर माह एक निश्चित और छोटी रकम जमा कर एक बड़ा फंड बनाने के लिए हर माह एक तय रकम निवेश करते हैं जबकि SWP में आप एकमुश्त पैसा निवेश करते हैं जिससे एवज में आपको हर माह एक तय रकम मिलती रहती है.

ज्यादा रिटर्न मिलने पर बढ़ेगी आमदनी

फाइनेंशियल प्लानर के मुताबिक SWP स्कीम में निवेश करने पर अगर आपके फंड पर 9% से अधिक रिटर्न मिलता है तो आप यह मिलने वाली मंथली रकम बढ़ाने का भी अनुरोध कर सकते हैं. इसमें सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आपके निवेश पर 9 फीसदी से कम रिटर्न मिलता है तब भी आपको कम से कम 9 प्रतिशत सालाना रिटर्न के हिसाब से आपको प्रत्येक माह पैसा मिलता रहेगा.

[embedded content]

First published: 24 November 2018, 18:43 IST

Let’s block ads! (Why?)


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *