Stock Market Live Updates: सेंसेक्स 200 अंक गिरा, निफ्टी 10600 से नीचे

Image: Reuters

ग्लोबल बाजारो में गिरावट के चलते भारतीय शेयर बाजारों में शुक्रवार को निगेटिव सेंटीमेंट के साथ कारोबार की शुरुआत हुई. शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स 200 अंक टूट गया. BSE के Sensex  कारोबार 35258 अंक पर शुरू हुआ. जबकि ​इससे पिछले कारोबारी दिवस यह 35238 पर बंद हुआ था. इसी तरह निफ्टी में 10614 पर कारोबार शुरू हुआ. पिछले सत्र यह 10598 पर रहा था.

निफ्टी में फार्मा, प्राइवेट बैंक, रियल्टी को छोड़कर सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं. निफ्टी में सबसे ज्यादा गिरावट एयरटेल, हिंडाल्को, विप्रो, जेएसडब्लू, सिप्ला, इन्फोसिस, टाटा स्टील में है. इनमें 1 फीसदी से ज्यादा गिरावट है.

सुबह 9:41 पर सेंसेक्स 121 अंक नीचे 35116 और निफ्टी 26 अंक नीचे 10572 पर कारोबार कर रहा है. सेंसेक्स में सबसे ज्यादा गिरावट भारतीय एयरटेल में है. एयरटेल का स्टॉक करीब 3 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. दूसरी ओर, शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स में अडानी पोर्ट, सन फार्मा, हीरो मोटोकार्प, यस बैंक में तेजी रही.

फेड ने दरें स्थिर रखीं, अमेरिकी डॉलर में मजबूती

यूएस फेडरल रिजर्व की ओर से अपनी दो दिवसीय पॉलिसी बैठक में ब्याज दर को स्थिर रखने का फैसला किया जाने के बाद अमेरिकी डॉलर में अन्य प्रमुख करंसी के मुकाबले उछाल देखा गया. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की खबर के मुताबिक, न्यूयॉर्क ट्रेडिंग में गुरुवार को यूरो बीते कारोबार में 1.1454 डॉलर के मुकाबले गिरकर 1.1356 डॉलर पर पहुंच गया. वहीं, ब्रिटिश पाउंड बीते कारोबार में 1.3146 डॉलर के मुकाबले गिरकर 1.3049 डॉलर पर पहुंच गया.

ग्लोबल बाजारों में रही गिरावट
कमजोर ग्लोबल रुझानों के चलते भारतीय शेयर बाजार भी शुक्रवार को दबाव में रहे. एशियाई शेयर बाजारों में शुक्रवार को गिरावट रही. अमेरिकी शेयर बाजारों में गिरावट का असर एशियाई बाजारों पर पड़ा. दूसरी ओर, S&P 500 and Nasdaq गुरुवार को मामूली रूप से गिरावट के साथ बंद हुए. S&P पर एनर्जी स्टॉक्स में तेज गिरावट रही क्योंकि अमेरिकी क्रूड की कीमतों में गिरावट आई.

US फेडरल रिजर्व की ओर से अपनी दो दिवसीय पॉलिसी बैठक में ब्याज दर को स्थिर रखने का फैसला किया जाने के बाद अमेरिकी डॉलर में अन्य प्रमुख करंसी के मुकाबले उछाल देखा गया. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की खबर के मुताबिक, न्यूयॉर्क ट्रेडिंग में गुरुवार को यूरो बीते कारोबार में 1.1454 डॉलर के मुकाबले गिरकर 1.1356 डॉलर पर पहुंच गया. वहीं, ब्रिटिश पाउंड बीते कारोबार में 1.3146 डॉलर के मुकाबले गिरकर 1.3049 डॉलर पर पहुंच गया.

निफ्टी में फार्मा, प्राइवेट बैंक, रियल्टी को छोड़कर सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं. निफ्टी में सबसे ज्यादा गिरावट एयरटेल, हिंडाल्को, विप्रो, जेएसडब्लू, सिप्ला, इन्फोसिस, टाटा स्टील में है. इनमें 1 फीसदी से ज्यादा गिरावट है.

शुरुआती कारोबार में भारती एयरटेल का शेयर 5 फीसदी गिरकर 290 रुपये प्रति शेयर आ गया. एयरटेल में​ गिरावट की वजह मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस की तरफ से कंपनी की रेटिंग को डाउनग्रेड के लिए रिव्यू करने की खबरें रहीं.

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने गुरुवार को ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया. उधारी की लागत में बढ़ोतरी के चलते फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों को स्थिर रखा.

S&P 500 and Nasdaq गुरुवार को मामूली रूप से गिरावट के साथ बंद हुए. S&P पर एनर्जी स्टॉक्स में तेज गिरावट रही क्योंकि अमेरिकी क्रूड की कीमतों में गिरावट आई.

एशियाई शेयर बाजारों में शुक्रवार को गिरावट रही. अमेरिकी शेयर बाजारों में गिरावट का असर एशियाई बाजारों पर पड़ा.

दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग में शेयर बाजार शानदार तेजी के साथ बंद हुआ था. कारोबार के अंत में सेंसेक्स करीब 260 अंक मजबूत होकर 35238 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी भी 68 अंक मजबूत होकर 10598 के स्तर पर बंद हुआ. कारोबार के शुरू में सेंसेक्स 250 अंक से ज्यादा मजबूत हुआ था, वहीं निफ्टी भी 10600 के पार निकल गया. निफ्टी पर सभी 11 इंडेक्स में तेजी रही है. बैंक निफ्टी 100 अंक से ज्यादा मजबूत हुआ था. आॅटो, मेटल, बैंक और एनर्जी शेयरों में अच्छी खरीददारी रही.

Let’s block ads! (Why?)


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Sunnywebmoney.Com


CONTACT US




Newsletter


Categories