नोटबंदी से ये कंपनियां हुई मालामाल, करोड़ों रुपयों का हुआ फायदा

नई दिल्ली। दो साल पहले पीएम मोदी ने 8 नवबंर की रात 1000 और 500 रुपए के नोट को बंद करने का ऐतिहासिक फैसले सुनाया था। जिसके बाद से लोगों को बौंकों की लंबी-लंबी लाइनों में लग कर परेशान होना पड़ा। नोटबंदी से कई लगभग हर इंसान को परेशानियों का सामना करना पड़ा था। लेकिन कई लोग ऐसे भी है जो नोटबंदी के कारण अमीर बन गए। जिन्हें नोटबंदी से करोड़ों का फायदा हुआ।

मोबाइल वॉलेट कंपनियां हुई मालामाल

नोटबंदी से सबसे अधिक फायदा मोबाइल वॉलेट कंपनियों के मालिको को हुआ है। नोटबंदी के कारण मोबाइल वॉलेट कंपनियों के मालिकों ने जमकर कमाई की है। नोटबंदी के कारण पेटीएम के मालिक विजय शेखर ने देश के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में अपना स्थान बना लिया था। नोटबंदी के 10 दिनों में पेटीएम ने 4.5 करोड़ लोगों को अपनी सुविधाएँ दी और 50 लाख नए कस्टमर्स जोड़े।

नोटबंदी से इन्हें हुआ करोड़ों का फायदा

नोटबंदी के दौरान लोगों की भीड़ पेटीएम पर लोगो की इस कदर उमड़ी कि हर रोज 70 लाख लेन-देन के सौदे होने लगे, जिससे पेटीएम का प्रतिदिन बिज़नस 120 करोड़ रूपए का होने लगा। नोटबंदी के बाद डिजिटल ट्रांजैक्शन काफी तेजी से बढ़ गया। पेटीएम के बाद जिसे सबसे ज्यादा फायदा हुआ वो है BHIM ऐप। सितंबर 2018 तक BHIM ऐप का ऐंड्रॉयड वर्जन 3 करोड़ 55 लाख लोग डाउनलोड कर चुके हैं। जबकि आईओएस वर्जन 17 लाख डाउनलोड हो चुका था। आंकड़ों की मानें तो 18 अक्टूबर 2018 तक BHIM ऐप से कुल 8,206.37 करोड़ का ट्रांजैक्शन किया गया है। नोटबंदी से रुपे कार्ड को भी काफी फायदा हुआ है। NPCI के आंकड़ों की मानें तो नोटबंदी के बाद से इस वर्ष अगस्त महीने तक RuPay कार्ड्स से 62 अरब 90 करोड़ रुपए का लेनदेन हुआ है। साथ ही 4 करोड़ 96 लाख का ट्रांजैक्शन हुआ है।

Let’s block ads! (Why?)


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Sunnywebmoney.Com


CONTACT US




Newsletter


Categories