निवेश / शेयर बाजार में दिवाली पर शाम 5.30 से 6.30 बजे तक होगी मुहूर्त ट्रेडिंग

  • इस दौरान निवेश शुभ माना जाता है, एक घंटे में अरबों रुपए का कारोबार होगा
  • मुहूर्त ट्रेडिंग में बीएसई, एनएसई पर खरीद-बिक्री कर सकेंगे निवेशक

Dainik Bhaskar

Nov 07, 2018, 09:12 AM IST

मुंबई. शेयर बाजार में दिवाली के मौके पर 7 नवंबर को शाम 5.30 बजे से 6.30 बजे तक मुहूर्त ट्रेडिंग होगी। इस एक घंटे में अरबों रुपए का कारोबार होगा। दिवाली की शाम जब लोग त्योहार की तैयारी करते हैं, उस वक्त निवेशक और शेयर बाजार के कारोबारी एक खास वक्त पर बाजार में पैसा लगाते हैं। इस दौरान मुनाफे और रकम निकालने की चिंता नहीं की जाती। बल्कि, वर्षों पुरानी परंपरा को पूरा किया जाता है।

शुभ समय में निवेश की परंपरा है मुहूर्त ट्रेडिंग

  1. हर दिन हजारों करोड़ रुपए का कारोबार करने वाले शेयर बाजार ने मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा को सहेज कर रखा है। दिवाली के इस दिन वैसे तो शेयर बाजार बंद रहता है लेकिन, एक घंटे की मुहूर्त ट्रेडिंग होती है। इस दौरान निवेशक कुछ खरीदारी कर परंपरा को निभाते हैं।

  2. दिवाली के साथ नए साल की शुरुआत भी होती है। इस बार दिवाली के साथ संवत् 2075 शुरू हो रहा है। भारतीय परंपरा के अनुसार देश के कई हिस्सों में दिवाली के साथ ही नए वित्त वर्ष की शुरुआत भी होती है। इसीलिए मुहूर्त ट्रेडिंग की जाती है। इसके जरिए निवेशक नए फाइनेंशियल ईयर के अच्छे रहने की कामना करते हैं।

  3. मुहूर्त ट्रेडिंग में बाजार ज्यादातर समय बढ़त में रहता है

    इस दौरान प्रतीकात्मक निवेश के तौर पर ज्यादातर लोग पहला ऑर्डर खरीद का लगाते हैं। इसलिए बाजार में बढ़त देखने को मिलती है। पिछले सालों में मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान शेयर बाजार में दायरे में कारोबार हुआ।

Let’s block ads! (Why?)


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *