कार का इंश्योरेंस करने की सोच रहे हैं तो समझ लें यह गणित,नहीं रहेगी उलझन

ऑटो डेस्क, अमर उजाला
Updated Sat, 03 Nov 2018 01:05 PM IST

ख़बर सुनें

देश में इस समय जिधर देखो त्यौहारों की धूम है लोग टीवी और रेडियो के अलावा ऑनलाइन भी छूट के विज्ञापन की ओर अटे पड़े हैं। पहले कहावत थी कि इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा लोग कपड़े और घर का सामान खरीदते हैं लेकिन अब बाजार में अलग ही माहौल है उपभोक्ता वस्तुएं और इलेक्ट्रोनिक गैजेट के स्थान पर अब वाहन खरीदारी में भी काफी सक्रिय हो गए हैं। 

विज्ञापन

 ऐसे में अगर आप दिवाली पर नई गाड़ी खरीदने की सोच रहे हैं तो बीमा पर ज्यादा पैसा खर्च करना होगा।  हालांकि आप बीमा लेना पर काफी कम पैसा खर्च कर सकते हैं, अगर इन तरीकों को अपनाते हैं। 

खरीदें लंबी अवधि की पॉलिसी
इरडा की नई गाइडलाइंस के मुताबिक सभी नई गाड़ियों के लिए लंबी अवधि वाला थर्ड पार्टी कवर लेना जरूरी हो गया है। लेकिन इसके साथ ही अपने से हुए नुकसान कवर को आप सुविधानुसार 1 या फिर 3 साल के लिए ले सकते हैं। इससे आपका खर्चा बचेगा। 

बीमा कंपनियां गाड़ी का बीमा करते वक्त काफी सारे ऐड ऑन कवर भी बेचने का प्रयास करती हैं। इनमें जीरो डेपरिशिएसन के अलावा इंजन तक के लिए अलग से कवर होता है। यह सारे ऐड ऑन कवर आप सावधानी से चुनिए, क्योंकि फालतू कवर लेने पर आपको ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ता है। 

ट्रांसफर करें अपना नो क्लेम बोनस
नो क्लेम बोनस आपको तब मिलता है, जब आप पुरानी बीमा पॉलिसी की अवधि के दौरान किसी तरह का क्लेम नहीं लेते हैं। यह क्लेम आपको अपनी पुरानी गाड़ी को बेचने और नई गाड़ी खरीदने पर मिल सकता है। हालांकि इसके लिए आपको नई गाड़ी खरीदते वक्त बीमा पॉलिसी में अपना नाम ही देना होगा। 

न लें छोटे क्लेम
गाड़ी में होने वाली छोटी परेशानियों को सही कराते वक्त कभी भी क्लेम न करें। मान लीजिए आपको गाड़ी की सर्विस और थोड़ी बहुत डेंटिंग-पेंटिंग करानी है और इसके लिए 5 से आठ हजार रुपये का खर्च आ रहा है। इस खर्च को आप अपनी जेब से दें और क्लेम न लें। इससे आपको करीब 50 फीसदी की बचत हो सकती है। 

अतिरिक्त सुरक्षा उपकरण
अगर आपकी गाड़ी में चोरी या दुघर्टना के वक्त नुकसान कम होने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपकरण लगे हैं तो फिर 5 फीसदी तक का डिस्काउंट प्रीमियम राशि पर मिल सकता है। आप इसके लिए बीमा सेवा देने वाली कंपनी को बोल सकते हैं। हालांकि इस तरह का डिस्काउंट लेने के लिए बिल की कॉपी को देना पड़ेगा। 

Let’s block ads! (Why?)


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Sunnywebmoney.Com


CONTACT US




Newsletter


Categories