Shopping Tips: फेस्टिवल सीजन में इन स्मार्टशॉपिंग टिप्स से अपने पैसे बचाएं

फेस्टिवल सीजन में संभरकर करें खरीदारी।&nbsp | &nbspतस्वीर साभार:&nbspThinkstock

त्योहारों का मौसम आ गया है और यह गिफ्ट, कपड़े, घर की सजावट की चीजें और सामान खरीदने का समय भी है। दुर्गा पूजा, धनतेरस, दीवाली हमारे मुख्य त्योहार हैं और इस मौके पर आप अपनी शॉपिंग करने की चाहत को रोक नहीं पाते हैं। लेकिन आप इस दौरान जरूरत से ज्यादा खर्च करके बाद में पछताना भी नहीं चाहते होंगे।

जरूरत से ज्यादा खर्च से बचने के लिए अपनी शॉपिंग लिस्ट में कटौती करने के बजाय ये आसान शॉपिंग उपाय करें। आप स्मार्ट शॉपिंग के टिप्स अपना कर बचत कर सकते हैं। इसके लिए आपको संभल कर चलना होगा।

ऑनलाइन शॉपिंग करने पर विचार करें 
ई-कॉमर्स वेबसाइटें सिर्फ घर बैठे शॉपिंग करने की सुविधा ही नहीं देती हैं बल्कि आपको प्रतिस्पर्धी कीमत पर अच्छे सौदे भी देती हैं। चाहे कपड़े खरीदने हों या घर के सामान, आप देख सकते हैं कि ऑनलाइन दुकानों में आपको काफी डिस्काउंट मिलता है, ख़ास तौर पर त्योहारों के मौसम में। ई-वॉलेट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से शॉपिंग करके आप और पैसे बचा सकते हैं क्योंकि क्रेडिट-कार्ड / ई-वॉलेट कंपनियों के साथ रिटेलरों का टाई-अप रहता है जिसकी मदद से वे ख़ास तरह के ऑफर दे पाते हैं। 

महँगी चीजों की कीमतों की तुलना करें 
कोई भी सामान खरीदने से पहले, ख़ास तौर पर कोई महँगा सामान खरीदने से पहले, कीमत तुलना साइटों या एग्रीगेटरों के माध्यम से बाजार में उपलब्ध उस सामान की कीमतों की तुलना करें। कीमत तुलना साइटों में, ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों जगह पर उपलब्ध एक ख़ास प्रोडक्ट की सबसे कम कीमत दिखाई देती है। आपको बस एक प्रोडक्ट का बारकोड स्कैन करना है। ऑनलाइन की अत्यधिक प्रतिस्पर्धी कीमत के कारण पारंपरिक दुकानों की कीमत पर काफी असर पड़ा है जिससे अब ख़ास मौकों पर एक फिजिकल स्टोर में कम लागत पर कोई सौदा हासिल करना संभव हो गया है।

रेलवे जयपुर, मुंबई, अजमेर, दिल्ली, बीकानेर, हरिद्वार और इंदौर के लिए स्पेशल ट्रेन चलाएगा

उधार लेते समय सावधानी बरतें 
कुछ बैंक, त्योहारों के दौरान जीरो-प्रोसेसिंग चार्ज और लोन के इंटरेस्ट रेट्स पर डिस्काउंट देते हैं जिससे आप लोन पर कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और व्हीकल्स खरीदने का विचार कर सकते हैं। यदि आप एक छोटी सी रकम उधार लेना चाहते हैं तो आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से खरीदारी कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड आपको लगभग 55 दिन तक का एक इंटरेस्ट फ्री पीरियड देता है। क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर आपको कैशबैक और रिवार्ड पॉइंट्स भी मिल सकता है। आप EMI ऑप्शन का चयन करके भी पेमेंट कर सकते हैं। लेकिन, पर्सनल लोन लेने या क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने से पहले आपको उसे चुकाने की योजना जरूर बना लेनी चाहिए। 

एक शॉपिंग लिस्ट बनाएं और उसी हिसाब से शॉपिंग करें 
ओवरस्पेंडिंग या जरूरत से ज्यादा खर्च अक्सर तब होता है जब आप ऐसी चीजों पर खर्च कर बैठते हैं जिन्हें आपने खरीदने के बारे में पहले से सोच नहीं रखा होता है। एक बड़ा डिस्काउंट मिलने या जबरदस्ती शॉपिंग करने की टेंडेंसी के कारण हम जरूरत से ज्यादा शॉपिंग कर बैठते हैं। आप शॉपिंग करने से पहले एक शॉपिंग लिस्ट बनाकर और उसी हिसाब से शॉपिंग करके इस पर लगाम लगा सकते हैं। आपको यह लिस्ट इस आधार पर तैयार करनी चाहिए कि आपके पास कितने पैसे हैं और किस सामान पर कितना खर्च करना है।

समय पर टैक्स भरने वालों को ईनाम देगी सरकार, ये है योजना

पर्सनलाइज्ड गिफ्ट देने के बारे में सोचें  
त्योहारों के मौसम में एक दूसरे को गिफ्ट देने का चलन है और इन मौकों पर अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को गिफ्ट दिए बिना और उनसे गिफ्ट लिए बिना आपका काम नहीं चल सकता है। लेकिन, महंगे गिफ्ट देने के बजाय आप एक शानदार लेकिन सस्ते गिफ्ट देने के बारे में सोच सकते हैं। आपका गिफ्ट ऐसा होना चाहिए जिससे आपके प्रियजनों को उस गिफ्ट में आपके विचारों और आपकी भावनाओं की झलक मिल सके। उदाहरण के लिए, एक पेंटिंग बनाएं, कुकीज बनाएं या कोई क्राफ्टवर्क बनाएं और उसे अच्छी तरह पैक करके अपने दोस्त को गिफ्ट करें। 
(आदिल शेट्टी, सीईओ बैंक बाजार) डिस्क्लेमर: ये लेखक के निजी विचार हैं।

कारोबार  से जुड़ी और खबरें  यहां  पढ़ें BUSINESS NEWS , टेक्नोलॉजी सेक्शन के लिए  TECH NEWS पर क्लिक करें  और कार, बाइक से जुड़ी खबरें AUTO NEWS में पढ़ें। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

Let’s block ads! (Why?)


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *