5th Oct: आज ही हुआ था एपल के संस्थापक स्टीव जॉब्स का निधन!

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपने कारनामों से इतिहास में जगह बनाते हैं, लेकिन कुछ ऐसे होते हैं, जिनकी उपलब्धियों से इतिहास की दिशा बदल जाती है. स्टीव जॉब्स एक ऐसे ही व्यक्ति थे, जिन्होंने आसमान की बुलंदियां हासिल कीं और अपने दृढ़निश्चय और नवाचार से कंप्यूटर और मोबाइल के बाजार की दिशा बदल दी. 5 अक्टूबर 2011 की तारीख उस महान विभूति की पुण्यतिथि के रूप में इतिहास में दर्ज है.

पांच अक्टूबर की तारीख पर देश दुनिया के इतिहास में दर्ज कुछ अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

1813 : थेम्स की लड़ाई

जो अब कनाडा का ओंटारियो है में अमेरिका के सैनिकों ने ब्रिटिश सेना को मात दी. ब्रिटिश सेना में तकरीबन 1000 भारतीय सैनिक थे.

1864: कलकत्ता

इसी दिन कोलकाता में आए प्रलयकारी भूकंप में शहर का एक बड़ा हिस्सा तबाह हो गया था. भूकंप में तकरीबन 60 हजार लोगों की मौत हुई थी.

1975 : इंग्लैंड के बर्कशायर में केट विंस्लेट का जन्म

कई फिल्मों में महिलाओं के अलहदा किरदारों को अपने अभिनय से अमर बनाने वाली केट को टाइटैनिक में उनकी भूमिका के लिए दुनियाभर में सराहा गया. इसी दिन साल 1975 में उनका निधन हुआ था.

साल 1989: एम. फातिमा बीबी देश की शीर्ष अदालत में पहली महिला न्यायाधीश बनीं

साल 1991: रामनाथ गोयंका का निधन

इसी दिन साल 1991 में इंडियन एक्सप्रेस समूह के संस्थापक और देश की पत्रकारिता के स्तंभ माने जाने वाले रामनाथ गोयंका का निधन हुआ ता. उन्हें प्रेस की स्वतंत्रता का मुखर पैरोकार माना जाता है.

साल 1998 :राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई की सिफारिश

इसी दिन अमेरिका के प्रतिनिधि सभा की न्यायिक समिति ने पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई की सिफारिश की थी .

साल 2011 : एपल के संस्थापक स्टीव जॉब्स का निधन

अमेरिका के इस करिश्माई व्यक्ति ने कंप्यूटर और मोबाइल फोन के बाजार को एक नई दिशा दी और उनकी कंपनी एक दिन दुनिया की सबसे सफल कंपनी बनकर उभरी.


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Sunnywebmoney.Com


CONTACT US




Newsletter


Categories