मुख्यमंत्री समग्र विकास योजना में 12 गांव चयनित

ख़बर सुनें

औरैया। शासन ने वित्तीय वर्ष में मुख्यमंत्री समग्र विकास योजना के तहत जिले की एक दर्जन ग्राम पंचायतों को स्वीकृति प्रदान की है। इन गांवों को सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य जैसी सुविधाओं से जोड़ा जाएगा। पीडी ने सभी विभागों से कार्ययोजना मांगी है। इन गांवों में शहीदों की स्मृति में द्वार तथा प्रतिमा लगाई जाएंगी।

मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना 2017-18 के तहत शासन को जिला प्रशासन ने 38 ग्राम पंचायतों के प्रस्ताव भेजे थे। पिछले वित्तीय वर्ष में इस योजना में एक भी गांव चयनित नहीं हुआ था। नए वित्तीय वर्ष में शासन ने एक दर्जन ग्राम पंचायत को मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना में चयनित किया है।

इस योजना के तहत चयनित ग्राम पंचायत में सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य, संपर्क मार्ग, पात्र गृहस्थी योजना, सड़क, नाली खंड़जा, आवास आदि से संतृप्त किया जाएगा। सीडीओ सत्येंद्र नाथ चौधरी ने चयनित ग्रामों के लिए संबंधित विभागों से कार्ययोजना मांगी है। इसमें पूर्ति विभाग, विकास विभाग, वन विभाग, प्रोबेशन, समाज कल्याण से कार्ययोजना प्राप्त हो चुकी है।

चयनित गांव की सूची ब्लॉकवार- अछल्दा के लहटोरिया, बंशी, पाता, दखनाई गांव। अजीतमल के मुड़ैनारुपसहाय, भीखेपुर गांव। भाग्यनगर के वैसुंधरा, पसईपुर केशमपुर, देवरपुर गांव। बिधूना का मटेरा और सहार का नौंगवा गांव चयनित किया गया है।

मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना में पांच ब्लाक के गांवों को इस योजना में चयनित किया गया है। ब्लाक अछल्दा के चार, भाग्यनगर के तीन, अजीतमल के दो, बिधूना, सहार के एक-एक गांव का चयन किया है। सदर तथा एरवाकटरा ब्लाक से कोई गांव नहीं है।

Let’s block ads! (Why?)


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Sunnywebmoney.Com


CONTACT US




Newsletter


Categories