छत्तीसगढ़ : डाॅ. सीवी रमन यूनिवर्सिटी के डिस्टेंस एजुकेशन की मान्यता नहीं

रायपुर।छत्तीसगढ़ के बिलासपुर स्थित निजी विवि डॉ. सीवी रमन यूनिवर्सिटी के डिस्टेंस एजुकेशन (दूरस्थ शिक्षा) की मान्यता को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) रद्द कर दिया है। यूजीसी की ओर से जारी लिस्ट में प्रदेश से सिर्फ पंडित सुंदरलाल शर्मा ओपन यूनिवर्सिटी (स्टेट ओपन यूनिवर्सिटी) को ही मान्यता दी गई है।

– दरअसल, यूजीसी ने देशभर के विश्वविद्यालयों को डिस्टेंस एजुकेशन के लिए वर्ष 2018-19 के लिए मान्यता दी है। यह सूची यूजीसी ने 9 अगस्त को ही जारी की है, इस सूची में बिलासपुर स्थित प्रदेश की एक मात्र स्टेट ओपन यूनिवर्सिटी को ही मान्यता दी है। जहां डिस्टेंस एजुकेशन में केवल बेचलर ऑफ आर्टस संचालित किया जा सकेगा।

– डॉ सीवी रमन यूनिवर्सिटी के खिलाफ वर्ष 2018 में छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में कई शाखाओं के माध्यम से मोटी रकम लेकर फर्जी डिग्रियां बांटने के मामले में एफआईआर दर्ज हुई थी। यह खुलासा तब हुआ था जब छात्रों ने नौकरी के लिए आवेदन किया तो संस्थानों ने उन्हें अयोग्य करार दे दिया।

– छत्तीसगढ़ ही नहीं देश के कई राज्यों में यहां से पास आउट छात्रों ने नौकरी के लिए आवेदन जमा किया था। इसके बाद डॉ. सीवी रमन यूनिवर्सिटी की ओर से जारी की गई फर्जी डिग्रियों की जांच शुरू की गई। प्राथमिक जांच में ही यूनिवर्सिटी के कुलपति समेत तीन शीर्ष पदाधिकारियों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया गया।

– बिलासपुर पुलिस ने इस निजी यूनिवर्सिटी के तत्कालीन कुलपति संतोष चौबे, रजिस्ट्रार गौरव शुक्ला और उप रजिस्ट्रार नीरज कश्यप के अलावा पूर्व रजिस्ट्रार शैलेश पांडे के खिलाफ स्थानीय कोटा थाने में धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था।

दैनिक भास्कर पर Hindi News
पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक
भास्कर पर |

Let’s block ads! (Why?)


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Sunnywebmoney.Com


CONTACT US




Newsletter


Categories