पुरानी कार खरीदते व बचते समय रखें इन 5 बातों का ध्यान, पैसा और समय दोनों बचेगा

Publish Date:Thu, 09 Aug 2018 12:12 PM (IST)

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। हमारी जिंदगी में कार खरीदना व बेचना एक अहम फैसला होता है। इस फैसले में हमारा समय, उर्जा और पैसा तीनों ही लगता है। इसमें सबसे व्यस्त काम होता है पुरानी कार खरीना या फिर बेचना। अगर हम कम पैसे देकर एक पुरानी कार खरीना चाहते हैं तो इसमें हमारा समय काफी ज्यादा लगता है, जगह-जगह ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफॉर्म पर हम पुरानी कार खरीदने के लिए अपना समय देते हैं। इतना ही नहीं पुरानी कार डीलरों के चक्कर काटने पर हमारे पैसे भी खर्च होते हैं। आज हम आपको अपनी इस खबर में पुरानी गाड़ियों की एक अच्छी डील के लिए कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके चलते आप एक अच्छी कार खरीद या बेच सकते हैं।

1. सही मूल्य का करें अवलोकन

कोई भी पुरानी कार की डील करते समय आप सबसे ज्यादा कीमतों को लेकर भ्रमित रहते हैं। ऐसे में हम आपको एक उपाय बताने जा रहे हैं। आप ऑरेंज बुक वैल्यू (OBV) पर जाकर उससे अधिक या उसके बराबर अपनी कार की बिक्री मूल्य चुनें। अगर आप खरीदार हो तो OBV कीमत अधिकतम कीमत है जिसे आपको पुरानी कार के लिए भुगतान करना चाहिए। इसमें सबसे खास बात है कि इस पूरी प्रक्रिया में OBV मात्र 10 सेकंड्स का वक्त लेता है। चूंकि OBV प्रयुक्त कार मूल्यांकन के लिए एक विश्वसनीय प्लेटफॉर्म है, इसलिए यह दोनों खरीदारों और विक्रेताओं के लिए समान रूप से एक Benchmark बन गया है।

2. बंद हुए कार मॉडल्स को करें टार्गेट

अगर आप पुरानी कार खरीदना चाहते हैं और एक बेस्ट वैल्यू डील चाहते हैं तो उन कारों की खोज करें जिनका प्रोडक्शन बंद हो गया है और वह शोरूम में भी नहीं है। उदाहरण के तौर पर टाटा एरिया या शेवरले क्रूज। इन कारों की सबसे कम री-सेल वैल्यू होती है। इन कारों को आप ऑरिजनल कीमत से एक चौथाई दाम पर खरीद सकते हैं।

3. पुरानी डीजल कार बन सकती है बेहतर विकल्प

अगर आप दिल्ली में नहीं रहते और आपका निवास प्रमाण पत्र (एड्रेस प्रूफ) दिल्ली से बाहर है तो आप उन डीजल गाड़ियों को चुन सकते हैं जो 10 साल से ऊपर हैं। इन पुरानी डीजल गाड़ियों को आप NCR से खरीद सकते हैं। बता दें, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) के लेटेस्ट नियम के मुताबिक 10 साल से पुरानी डीजल गाड़ियां दिल्ली में बैन कर दी गई हैं। अब ऐसे में इन पुरानी डीजल गाड़ियों की कीमत काफी कम हो गई है जिसके चलते आप इन्हें काफी कम पैसों में भी खरीद सकते हैं।

4. एक्सचेंज बॉनस डील देखें

अगर आप अपनी पुरानी गाड़ी बेच कर नए मॉडल में अपग्रेड करना चाहते हैं तो इसके लिए आप एक्सचेंज बॉनस डील्स का लाभ उठा सकते हैं। इस डील का लाभ आप डीलर्स के जरिए उठा सकते हैं। मौजूदा एक्सचेंज डील्स में आप अपनी पुरानी कार पर 15,000 रुपये से लेकर 35,000 रुपये तक का एक्सचेंज बॉनस पा सकते हैं। आसान शब्दों में ऐसे समझें, अगर आप एक काफी पुरानी गाड़ी स्क्रैप के भाव बेचना चाहते हैं, तो आपको मॉडल के हिसाब से नई कार खरीदने पर करीब 50,000 रुपये का डिस्काउंट मिल सकता है।

5. पुरानी कार की कीमत बढ़ाने के लिए करें अपने आप ये काम

यह तो आप भी जानते होंगे अगर आप अपनी कोई पुरानी गाड़ी बेच रहे हैं तो आप उस पर थोड़े पैसे खर्च करके उसे अच्छी कीमत में बेच सकते हैं। उदाहरण से ऐसे समझें, अगर आपकी कार में पुराने टायर लगे हैं और आप किसी टायर डीलर से सस्ते नए टायर लाकर अपनी कार में लगा लेते हैं, तो इससे आपकी कार की वैल्यू 15000 से 25000 रुपये तक और बढ़ जाएगी। इसके अलावा और अपनी कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर दोनों जगह स्पा ट्रीटमेंट यानी अच्छी तरह से उसकी वॉशिंग करा लें तो इससे आपकी कार बिलकुल नई कार जैसी लगेगी, जिससे आपको अपनी कार बेचने में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें:

ये हैं भारत में बिकने वाली 5 सबसे महंगी बाइक्स, कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप

इस महीने इन बाइक्स और स्कूटर्स पर मिल रहा हैवी डिस्काउंट, टू-व्हीलर खरीदने का

By Ankit Dubey

Let’s block ads! (Why?)


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Sunnywebmoney.Com


CONTACT US




Newsletter


Categories