नवी मुंबई मनपा के शिक्षा के 'दो कदम'

नवभारत टाइम्स | Updated:

सांकेत‍िक तस्‍वीर

मुंबई

नवी मुंबई महानगरपाल‍िका (मनपा) के शिक्षा विभाग ने सीबीएससी बोर्ड से संलग्न दोनों नए स्कूलों का संचालन शुरू कर द‍िया है। इनमें से एक स्कूल का उद्‌घाटन शनिवार को कोपरखैरणे सेक्टर 11 में हुआ और दूसरे का रविवार को नेरुल सेक्टर 50 में क‍िया गया।

सीबीएसई बोर्ड से संलग्न दो स्कूल शुरू करने वाली नवी मुंबई राज्य (संभवतः देश की भी) की पहली मनपा बन गई है। इन दोनों स्कूलों में ही कक्षा पहली के वर्ग शुरू किए गए हैं। स्कूलों में समाज के सभी वर्गों के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी।

70 बच्चों ने लिया प्रवेश

कोपरखैरणे सेक्टर 11 में खुले स्कूल में अब तक 50 विद्यार्थियों ने प्रवेश ले लिया है, जबकि नेरुल सेक्टर 50 के स्कूल में 20 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जा चुका है। सभी विद्यार्थियों को आवश्यक शैक्षणिक सामग्री का वितरित की गई। महापौर जयवंत सुतार ने कहा कि नवी मुंबई मनपा ने भविष्य में समय की अग्रिम पहचान करते हुए इन दोनों स्कूलों को शुरू किया है। मनपा के इस निर्णय का लाभ समाज के उन वंचित व गरीब वर्ग के बच्चों को मिलेगा, जो निजी क्षेत्र के महंगे अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में अपने बच्चों को प्रवेश नहीं दिला पाते हैं।


मिलेंगी समस्त सुविधाएं


दोनों स्कूलों में शिक्षा क्षेत्र की समस्य अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। नेरुल में उद्‌घाटन के दौरान विधायक मंदाताई म्हात्रे ने विधायक निधि से 66 रुपये की सहायता से कक्षाओं में डिजिटल कक्ष स्थापित करने की भी घोषणा की। कोपरखैरणे के स्कूल में भी यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। दोनों स्कूलों का संचालन आकांक्षा फाउंडेशन करेगा। शिक्षकों के वेतन के लिए मनपा अपनी तरफ से आर्थिक सहायता करेगी।

 

पाइए मुंबई समाचार(mumbaiNews in Hindi)सबसे पहले नवभारत टाइम्स पर। नवभारत टाइम्स से हिंदी समाचार (Hindi News) अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें Hindi News Appऔर रहें हर खबर से अपडेट।

mumbai
News
 से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए NBT के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें
Web Title navi mumbai municipal education start cbsc board school in mumbai

(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Sunnywebmoney.Com


CONTACT US




Newsletter


Categories