Saving करने का सबसे असान और सफल तरीका

<!––>Saving करने का सबसे आसान और सफल तरीका

इस 1 तरीके से बंद हो जाएगी आपकी फिजूल खर्च की आदत

सेविंग करना लाइफ का सबसे कठिन काम है. इस बात को आप ही नहीं बल्कि हर व्यक्ति मानता है, खासकर महिलाएं. क्योंकि घर चलाने के साथ-साथ अपने खर्चों को भी बैलेंस कर कुछ पैसे बचा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. सेविंग का सबसे बेहतरीन तरीका है इनवेस्ट करना. अलग-अलग स्कीम्स और प्लैन्स को अच्छे से पढ़कर इनवेस्ट करने से ना सिर्फ आपके पैसे बचते हैं बल्कि उन सेव हो रहे रुपयों पर अच्छा खासा इंट्रेस्ट भी मिलता है. लेकिन जो लोग इनवेस्ट नहीं करते और सेविंग अकाउंट में पैसे रख उन्हें धीरे-धीरे खर्च करते रहते हैं, उनके लिए नीचे दिया गया तरीका सबसे बेस्ट है. इसे फॉलो कर आप अपने बचे हुए पैसों को फालतू खर्च होने से बचा पाएंगे. शुरू में आपको बेशक यह बहुत मुश्किल लगे लेकिन जब आप अपनी रकम को धीरे-धीरे बढ़ते देखेंगे तो आपको जो खुशी मिलेगी, उसका आप अंदाज़ा भी नहीं लगा सकते. इसीलिए जानें पैसे सेव करने का ये आसान प्लैन.

Motivational Quotes: जिंदगी में जब भी हार महसूस हो तब इन 10 कोट्स को जरूर पढ़ें

1. हिस्सों में बांटे सैलरी 
अपनी सैलरी को हमेशा तीन पार्ट्स में डिवाइड करके रखें. पहला अपने सभी इनवेस्टमेंट्स को एडवांस में पे कर दें, दूसरा अपना महीने भर का खर्च जैसे बिल, पेट्रोल, घर का राशन, फीस और किराया आदि पे कर लें या एजवांस में रखें. तीसरा बचे हुए पैसों को दो हिस्सों में बांटकर रखें. एक हिस्से को अपने पर्स में रखें, और ध्यान रखें ही इन्हीं पैसों से आपको पूरा महीना चलाना है. दूसरे हिस्से को सिर्फ जरूरत पर ही निकालें. 

छोटे घर को बड़ा दिखाने के लिए ट्राय करें ये 5 आसान तरीके

2. गुल्लक है सबसे बेस्ट
ऊपर दिए गए दूसरे हिस्से को आप गुल्लक में डाल सकते हैं. पुराने जमाने में लोग इसीलिए गुल्लक रखते थे, क्योंकि उस वक्त बैंक या कोई और सुविधा मौजूद नहीं थी. लेकिन अब आपको इसीलिए रखनी चाहिए ताकि घर में यहां-वहां पड़े पैसे एक जगह इकठ्ठे हो सकें.

ये हैं ऑनलाइन शॉपिंग के 7 टिप्‍स, बचेगा पैसा और मिलेगी बेस्‍ट डील

3. गोल्ड स्कीम में पैसा लगना
अगर उस दूसरे हिस्से को गुल्लक में डालकर नहीं रखना चाहते तो गोल्ड स्कीम में इसे लगा दें. आजकल लगभग हर सुनार के पास गोल्ड स्कीम मौजूद है, जहां आप हर महीने अपने इन पैसों को गोल्ड स्कीम में लगा सकते हैं. इसका फायदा ये होगा कि आपका हर महीने (बचा हुआ) पैसा ऐसी चीज़ पर लगेगा, जो भविष्य में आपको अच्छ रिटर्न देगी. अगर आप बचे हुए पैसों से ये स्कीम नहीं चला सकते तो अपने महीने के बजट को ही एडजस्ट कर इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं.

सोना खरीदते वक्‍त जरूर बरतें ये सावधान‍ियां

video: टैक्स बचाने के लिए कहां करें निवेश?

फैशन के फंडे, रिलेशनशिप टिप्‍स और ब्‍यूटी में निखार लाने के घरेलू नुस्‍खे पाने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें.

<!–

–><!–

–>

Let’s block ads! (Why?)


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Sunnywebmoney.Com


CONTACT US




Newsletter


Categories