सरकार के नियंत्रण से बाहर होगी प्रस्तावित उच्च शिक्षा समिति: प्रकाश जावड़ेकर

टाइम्स न्यूज नेटवर्क | Updated:

सोमवार को सरकार ने कहा है कि प्रस्तावित उच्च शिक्षा समिति स्वायत्त होगी और इसमें राज्यों के किसी भी अधिकार पर प्रतिबंध नहीं लगेगा। बता दें कि कई लोग यूजीसी खत्म करके उच्च शिक्षा समिति को लाने के प्रस्ताव पर सवाल उठा रहे थे। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को लोक सभा में बताया कि नई संस्था स्वायत्त होगी।

बता दें कि हायर एजुकेशन कमिशन ऑफ इंडिया बिल, 2018, यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन ऐक्ट, 1956 को रिप्लेस करेगा। जावड़ेकर ने बताया कि जब 1956 में यूजीसी बनाया गया था तब 20 विश्वविद्यालय और 500 कॉलेज थे। आज देश में करीब 900 विश्वविद्यालय 40, हजार कॉलेज और 3.5 करोड़ से ज्यादा स्टूडेंट्स हैं। उन्होंने बताया कि दो कमिशन बनाए जाएंगे। एक विश्वविद्यालयों को अनुदान देने का काम करेगी और दूसरी विश्वविद्यालयों पर नियंत्रण का काम देखेगी।

प्रस्तावित हायर एजुकेशन कमिशन प्रमुख रूप से विश्वविद्यालय में पढ़ाई की गुणवत्ता का ध्यान रखने का काम करेगा। इसके लिए वह विश्वविद्यालयों को निर्देश देने का काम करेगा।

 

पाइए न्यूज़ समाचार(Education NewsNews in Hindi)सबसे पहले नवभारत टाइम्स पर। नवभारत टाइम्स से हिंदी समाचार (Hindi News) अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें Hindi News Appऔर रहें हर खबर से अपडेट।

Education News
News
 से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए NBT के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें
Web Title higher education commission will be independent from government

(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Sunnywebmoney.Com


CONTACT US




Newsletter


Categories