प्रधानमंत्री आवास योजना , 1800 हितग्राहियों को तो पहली किश्त ही नहीं मिली

छतरपुर। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना का काम जोर नहीं पकड़ पा रहा है। अधिकांश लाभार्थियों को द्वितीय व तृतीय किश्त का इंतजार है। हालात यह हैं कि जिले में वित्तीय वर्ष २०१८-१९ में १३१९३ हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है लेकिन अभी तक सिर्फ ६६५ हितग्राहियों के पास ही तृतीय किश्त पहुंची है। ऐसे में किश्त जारी करने में लेट लतीफी हो रही है। जिससे हितग्राही को दिक्कतें आ रही हैं।
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री आवास योजना शासन की प्राथमिकता में शामिल है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बेघर गरीबों को स्वयं का आशियाना मुहैया कराने के लिए पीएम आवास योजना शुरू की गई है। जिसके तहत विभिन्न मापदंडों की प्रक्रिया पूरी कर हितग्राहियों का चयन किया जा रहा है। छतरपुर जिले में वित्तीय वर्ष २०१८-१९ में जिस अनुपात में टारगेट निर्धारित किया गया गया है उसके हिसाब से हितग्राहियों को द्वितीय व तृतीय किश्त का इंतजार करना पड़ रहा है। सबसे से ज्यादा स्थिति बकस्वाहा ब्लॉक की खराब है। बकस्वाहा ब्लॉक क्षेत्र में अभी तक महज आठ ही हितग्राहियों को तीसरी किश्त मिली है। वहीं नौगांव ब्लॉक में १९ तो लवकुशनगर ब्लॉक में ३४ हितग्राहियों को ही तृतीय किश्त मिली है। ऐसे में हितग्राहियों को किश्तों का इंतजार है। किश्तों के अभाव में काम पूरा करने में आर्थिक दिक्कतें आ रही हैं। हालात यह हैं कि जिले में वित्तीय वर्ष २०१८-१९ के टारगेट के अनुसार १३१९३ हितग्राहियों ११३९३ हितग्रहियों को प्रथम, ४३०९ हितग्राहियों को द्वितीय व ६६५ हितग्राहियों को तृतीय किश्त मिली है। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि वहीं १८०० हितग्राहियों को पहली किश्त का इंतजार है।
पीएम आवास- २०१८-१९ की स्थिति
ब्लॉक टारगेट प्रथम किस्त द्वितीय किश्त तृतीय किश्त
बड़ामलहरा २१५१ १६८८ ७९२ १६१
बिजावर २५५५ २१७१ १०१५ १८६
बकस्वाहा १०९२ ९७१ २०८ ८
छतरपुर १०६२ ८३२ ४१० ७५
घुवारा १९९१ १९४० ७८० १२०
लवकुशनगर १६८९ १३०७ ३४९ ३४
नौगांव ३०८ २१४ ८७ १९
राजनगर २३४५ २२७० ६६८ ६२
कुल १३१९३ ११३९३ ४३०९ ६६५
इनका कहना
वर्ष २०१८-१९ में जो टारगेट मिला है उसके अनुसार काम किया जा रहा है। जैसे जैसे काम होता जा रहा है हितग्राहियों को किश्त दी जा रही है। पीएम आवास योजना के तहत प्राथमिकता के साथ काम कराया जा रहा है।
ऋषि वद्र्धन शर्मा, प्रभारी पीएम आवास, जिला पंचायत छतरपुर

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Let’s block ads! (Why?)


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Sunnywebmoney.Com


CONTACT US




Newsletter


Categories