Miss India 2018: इस घटना की वजह से ट्रांसजेंडरों के लिए काम कर रही हैं अनुकृति वास

19 साल की उम्र में मिस इंडिया का ताज अपने नाम करने वाली तमिलनाडु की अनुकृति वास दूसरी ब्यूटी क्वीन्स से हटकर हैं। तभी तो वो ट्रांसजेंडरों को शिक्षित करने का काम कर रही हैं। आखिर किस घटना ने उन्हें ये काम करने के लिए प्रेरित किया। इस बारे में वो बताती हैं- “मैं ट्रांसजेंडरों की शिक्षा के लिए काम कर रही हूं। स्कूल के समय का मेरा एक दोस्त ट्रांसजेंडर था और उसके परिवार ने उसे छोड़ दिया था। इस घटना ने मुझे इस बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया। मैं एक अनाथालय और एक गैर सरकारी संस्था (एनजीओ) के साथ काम कर उनके बच्चों की शिक्षा में सहयोग कर रही हूं। ताकि किसी और के साथ ऐसा न हो”

  
मां है सबसे बड़ी प्रेरणा…
अनुकृति के लिए के लिए उनकी मां ही उनकी सबसे बड़ी प्रेरणा है। अनुकृीति को लगता है कि उनका पालन-पोषण करने वाली अकेली मां से उन्होंने यह सीखा है कि एक मुस्कान से सारे काम हो जाते हैं। उनका मानना है कि अकेली मां के संरक्षण में पलना-बढ़ना चुनौतीपूर्ण होता है, लेकिन हर परिस्थिति में मजबूत बने रहने से वह आगे बढ़ती गईं।

सिंगल मदर है मिस इंडिया की मां…
उनकी मां सेलीना एक आईटी कंपनी में काम करती हैं। मां की तारीफ में अनुकृीति कहती हैं, “उन्होंने मुझे हर तरह से प्रेरित किया और वह एक महान आदर्श रही हैं। मैंने उन्हें कभी निराश नहीं देखा। उनके सामने कई समस्याएं रहती थीं, लेकिन उन्होंने कभी भी मेरे सामने उन समस्याओं को जाहिर नहीं किया। इससे मुझे प्रेरणा मिली। अगर मेरे अंदर कभी कुछ रहा भी, तो उसे मैंने किसी दूसरे व्यक्ति के सामने जाहिर नहीं किया, क्योंकि मुझे लगता है कि एक मुस्कान सामने वाले को ऊर्जा देती है। मैंने अपनी मां से यही सीखा है।”

  
स्कूल से ही शुरू हुईं चुनौतियां...
अनुकृीति के मुताबिक, “मेरी चुनौतियां स्कूल से ही शुरू हो गई थीं, क्योंकि मैं किसी शहर से नहीं आई थी। मैंने त्रिची (तिरुचिरापल्ली) में पढ़ाई की, जो वास्तव में शहर नहीं है। लेकिन मैं बहुत मजबूत हूं, क्योंकि मेरी मां ने मुझे कभी कमजोर नहीं होने दिया। वह कहा करती थीं, ‘तुम एक मजबूत इंसान हो। तुम रो कैसे सकती हो?’ और इस तरह उन्होंने मुझे प्रेरित किया।”

बता दें कि अनुकृति फिलहाल चेन्नई के लोयोला कॉलेज से फ्रेंच भाषा में स्नातक की पढ़ाई कर रही हैं। वह राज्यस्तरीय एथलीट भी हैं, वह सुपरमॉडल बनना चाहती हैं। 

Let’s block ads! (Why?)


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Sunnywebmoney.Com


CONTACT US




Newsletter


Categories