पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था डांवाडोल स्थिति में है : मूडीज

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था डांवाडोल स्थिति में है। वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर इंटरनेशनल ने गुरुवार को पाकिस्तान की साख को घटाकर स्थिर से नकारात्मक कर दिया। रेटिंग एजेंसी ने विदेशों के साथ करोबार की दृष्टि से देश की कमजोरी और आरक्षित विदेशी मुद्रा भंडार पर दबाव को देखते हुए उसकी रेटिंग कम की है। 

मूडीज ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान में विदेशों से धन की आवक कम हो गई है और विदेशी मुद्रा भंडार निचे आ गया है और अगले एक से डेढ़ साल में इसे भर पाना संभव नहीं है। पाकिस्तान का साख परिदृश्य ऐसे समय घटाया गया है जबकि यहां 25 जुलाई को आम चुनाव होने वाले हैं। मूडीज ने कहा कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की रेटिंग में बदलाव का फैसला बाहरी जोखिम बढ़ने की वजह से लिया गया है। मौजूदा भुगतान संतुलन दबाव की वजह से विदेशी मुद्रा के सुरक्षित भंडार के लिए भी जोखिम है।

बयान में कहा गया है कि देश का विदेशी मु्द्रा भंडार कम होने से उसके लिए विदेशी देनदारियां पूरी करने के लिए सस्ती दर पर कर्ज जुटाना मुश्किल हो गया है इससे सरकार की नकदी की स्थिति पर जोखिम है। 

हाफिज सईद का बेटा और दामाद पाकिस्तान में लड़ेंगे चुनाव

पाकिस्तानी मुद्रा भारतीय रुपये से करीब दोगुना कमजोर

पिछले सप्ताह से पाकिस्तानी रुपये पर भी दबाव है और यह 124 रुपये प्रति डॉलर तक टूट चुका है। करेंसी एक्सचेंज डीलरों का कहना है कि डॉलर की कमी हो गई है। पिछले सप्ताह तक पाकिस्तानी रुपया 115.5 रुपये प्रति डॉलर पर था। जबकि भारत में डॉलर के मुकाबले रुपया 68 के करीब है। 

भारतीय मूल के अमेरिकी सांसदों ने ट्रंप के नये आदेश की आलोचना की

Let’s block ads! (Why?)


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Sunnywebmoney.Com


CONTACT US




Newsletter


Categories