24. May 2018 India92°F

वेबसाइट के लिए अब नहीं होगी कोडिंग की जरूरत, Domain से लेकर Hosting तक जानें सब कुछ


Publish Date:Fri, 18 May 2018 04:00 PM (IST)

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्या आप अपनी वेबसाइट सिर्फ इसलिए नहीं बना पा रहे हैं क्योंकि आपको कोडिंग नहीं आती है? दरअसल ज्यादा तर यूजर्स दो कारणों से वेबसाइट नहीं बना पाते। इनमें पहला कारण कोडिंग का न आना और दूसरा कारण वेबसाइट की डिजाइन को लेकर भारी भरकम खर्चें का डर। ऐसे में आज हमको बताने जा रहे हैं कि कैसे अपने वेबसाइट बनाए और वो भी बिना किसी फालतू खर्चे या कोडिंग के।

क्या होता है Domain?

डोमेन को अगर हम आसान भाषा में समझाएं तो मान लिजिए एक घर में किचन, बेडरूम, बाथरूम और ड्राइंग रूम है। अब डोमेन की भाषा में इसे समझे तो यहां कुल चार डोमेन है। डोमेन मतलब आपकी पहचान। किचन की अपनी अलग पहचान है, बाथरूम की अपनी और बेडरूम की अपनी। वैसे ही जब आप डोमेन खरीदते हैं तो आपको एक नाम खरीदना होता है। उदाहरण के लिए Home.com और Room.com ये दो अलग-अलग डोमेन है। Home.com टाइप करने पर आप किसी और वेबसाइट पर जाएंगे और Room.com टाइप करने पर किसी दूसरे वेबसाइट पर जाएंगे। डोमेन को आप एक साल से लेकर कई सालों के लिए खरीद सकते हैं। यहां ध्यान देना जरूरी है कि अगर आप एक तय समय के बाद डोमेन नहीं खरीदेंगे तो उस डोमेन को आपकी जगह कोई और ले सकता है। हालांकि इसके लिए कंपनी की तरफ से आपको डेट एक्पायर होने से महीनों पहले जानकारी दी जानें लगेगी साथ ही एक्सपायर होने के कुछ समय बाद तक आप अपने डोमेन को रजिस्टर कर सकते हैं। आप डोमेन को .com, .co, .in, .net जैसे विकल्प में खरीद सकते हैं। अच्छा रहेगा की आप .com खरीदें हालांकि ये आपके बाकि डोमेन के मुकाबले थोड़ा महंगा पड़ेगा।

क्या होता है Hosting?

किचन, बेडरूम, बाथरूम और ड्राइंग रूम अगर इन्हें चार डोमेन मान लें तो आपका घर एक होस्टिंग है। बिना घर के ये रूम नहीं बन सकते है, वैसे ही बिना होस्ट खरीदे आप डोमेन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। होस्ट में आपको स्पेस से लेकर कई डोमेन तक खरीदने का मौका मिलता है। यानी जिनती ज्यादा होस्ट में स्पेस मिलती है उतनी ही ज्यादा सर्विस और स्टोरेज का आप इस्तेमाल कर सकते हैं। आगर आपके होस्ट पैकेज में एक से ज्यादा डोमेन की सुविधा मिलती है तो आप Home.com और Room.com जैसे दो डोमेन को अपने इसी होस्ट पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां ध्यान देना जरूरी है कि दो डोमेन के लिए आपको दो डोमेन खरीदना होगा।

कहां से खरीदें Hosting और Domain?

www.hostgator.in– पर जाकर आप होस्टिंग और डोमेन दोनों खरीद सकते हैं। वेबसाइट पर प्लान्स को तीन भाग में बांटा गया है। Hatchling Plan, Baby Plan, Business Plan। अगर आप अभी नए है तो अच्छा रहेगा कि Hatchling Plan या Baby Plan में से किसी एक को चुनें। वेबसाइट पर दिए सभी प्लान्स को पढ़ लें और अपनी जरूरत के हिसाब से खरीदें।

in.godaddy.com- यहां पर आप होस्टिंग और डोमेन दोनों खरीद सकते हैं। कंपनी 24×7 का स्पोर्ट देती है। यहां आपको होस्टगेटर की तरह ही सारे प्लान्स मिलते हैं।

www.bigrock.in- यहां भी आपको वो सारी सेवाएं मिलती हैं जो होस्टगेटर और गोडैडी देते हैं।

WordPress पर बनाएं वेबसाइट

डोमेन और होस्टिंग खरीदने के बाद WordPress को डाउनलोड करें। होस्टिंग खरीदने के बाद आप WordPress को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। यहां आपको कई सारे Themes और Plugins मिलते हैं जिनकी मदद से आप बिना कोडिंग के वेबसाइट बना सकते हैं। इन थीम्स और प्लगइंस का इस्तेमाल करना बहुत आसान है।

Hosting और Domain को कैसे खरीदें और WordPress का कैसे इस्तेमाल करें ये आपको Youtube पर कई ट्यूटोरियल्स में मिल जाएगा। ये पूरी प्रक्रिया बहुत आसान है। तो अब मजा ले अपने नई वेबसाइट का।

यह भी पढ़ें:

अब फोटो देखकर उसकी पूरी जानकारी बताएगा गूगल, इन स्टेप्स को करें फॉलो

सचिन से कोहली तक, जानिए कौन सा खिलाड़ी करता है किस ब्रैंड के फोन का इस्तेमाल

भारत में इन 8 पॉवर बैंक को यूजर्स कर रहे हैं पसंद, कम कीमत में ज्यादा बैटरी बैकअप 

By Shridhar Mishra

Let’s block ads! (Why?)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *